Friday, March 6, 2020

यूजर्स ने जेनएयू से ज्यादा ईरान को सर्च किया, यूएस सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद सर्च हाईएस्ट 100 पॉइंट पर पहुंची

सोशल मीडिया डेस्क. जेएनयू में 5 जनवरी को हुई हिंसा के बाद यह मामला सोशल मीडिया पर लगातार बना हुआ है। लेकिन, गूगल ट्रेंड्स बता रहा है कि देश में जेएनयू से ज्यादा यूजर्स ने ईरान को सर्च किया। सात दिनों के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। भारत में ईरान की सर्चिंग 31, जेएनयू की सर्चिंग 13 पॉइंट ही रही। अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमलों के बाद सर्चिंग हाईएस्ट 100 पॉइंट तक पहुंच गई।

ईरान में सबसे ज्यादा सर्चिंग कासिम सुलेमानी को लेकर हो रही है। यूजर्स उनके बारे में पढ़ रहे हैं। सुलेमानी, ईरान जनरल सुलेमानी, सुलेमानी ईरान जैसे कीवर्ड्स से उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं ईरानी और अमेरिका करंट न्यूज लिखकर भी सर्चिंग की जा रही है।
गूगल पर जेएनयू 5 जनवरी को रात 12.30 बजे सबसे ज्यादा 89 पॉइंट सर्च हुआ। इसी दिन जेएनयू में नाकाबपोशों ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर हमला किया था। इसमें जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आईशी घोष चोटिल हो गईं थीं। घोष ने आरोप लगाया था कि हमला सुनियोजित था। 6 जनवरी के बाद से जेएनयू को लेकर सर्चिंग गूगल पर लगातार कम हो रही है, जबकि मीडिया में यह मुद्दा सुर्खियों में है।
गूगल पर ईरान को लेकर सर्चिंग भी 5 जनवरी से बढ़नी शुरू हुई। अमेरिका ने बीते शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के कुद्स बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था। इसके बाद से ही ईरान और अमेरिका के बीच जंग के हालात बने हुए हैं। 8 जनवरी को ईरानी को लेकर सर्चिंग सबसे ऊंचे स्तर 100 पॉइंट पर पहुंच गई।
ईरान ने मंगलवार देर रात इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। ईरानी मीडिया ने दावा किया था कि इस हमले से 80 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि इस हमले में एक भी अमेरिकी सैनिक नहीं मारा गया। 
वहीं, जब हमने ईरान और जेएनयू की तुलना करते हुए वर्ल्डवाइड ट्रेंड्स पता किए तो पता चला कि दुनिया में जेएनयू को कहीं सर्च ही नहीं किया गया। ईरान को लेकर ही सर्चिंग घटती-बढ़ती रही।
सोशल मीडिया डेस्क. जेएनयू में हिंसा का मुद्दा मंगलवार को भी ट्विटर पर छाया रहा। पीएम मोदी ट्विटर पर 1 नंबर पर, तो गृहमंत्री अमित शाह 2 नंबर रैंक पर ट्रेंड कर रहे हैं। तीसरे नंबर पर स्वरा भास्कर हैं, जो लगातार जेएनयू को लेकर मुखर हैं। ट्विटर के टॉप ट्रेंडिंग हैशटैग में से तीन हैशटैग जेएनयू से जुड़े हुए हैं। इसमें #JNUTerrorAttack, #JNUHiddenTruth और #JNU शामिल हैं। #JNUHiddenTruth तो टॉप-3 में ट्रेंड कर रहा है। हमने ट्विटर पर इन तीनों ही हैशटैग की पड़ताल की और पता किया कि आखिर यूजर्स इनके बारे में क्या शेयर कर रहे हैं।

'जेएनयूटेररअटैक' हैशटैग पर 95 हजार से ज्यादा ट्वीट्स हो चुके हैं। (मंगलवार दोपहर 1.40 बजे तक)। इसमें न्यूज चैनल्स की क्लिप से लेकर जेएनयू हिंसा में घायल हुए छात्रों की फोटोज तक शेयर की जा रही हैं। इस मुद्दे पर हिंदू रक्षा दल द्वारा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले वीडियो को बहुत ज्यादा शेयर किया जा रहा है।
यूजर मुंबई में हुए आतंकी हमले के हमलवार कसाब की फोटो को जेएनयू में अटैक करने वालों की फोटो के साथ शेयर कर रहे हैं और इन्हें इनकी नीयत और काम एक जैसा ही बता रहे हैं।
इस हैशटैग में लेफ्ट जेएनयू लीडर सूरी की तस्वीर वायरल की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि एक दिन पहले उस पर अटैक हुआ। हाथ टूटा, हॉस्पिटल में एडमिट हुआ और अगले ही दिन केरला के त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर वह फूलों से अपना स्वागत करवा रहा था। यूजर्स इसे सूरी की नौटंकी बता रहे हैं।
पीएम मोदी एक, अमित शाह दो और स्वरा भास्कर तीसरे नंबर पर ट्विटर पर ट्रेंड में हैं। स्वरा भास्कर ने जेएनयू को लेकर लगातार ट्वीट किए। वहीं पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी लगातार ट्रेंड में हैं। 

No comments:

Post a Comment